Continents Meaning In Hindi - 7 महाद्वीप उनसे जुडी जानकारी।


Continents Meaning In Hindi महाद्वीप - भारत ने सबसे पहले पृथ्वी Earth Meaning In Hindi और महाद्वीपों के संरचना के बारे में बताया था :-  मॉडर्न विज्ञान की खोज से सैकड़ो साल पहले से ही पृथ्वी के उत्पत्ति और भौगोलिक ज्ञान के बारे में मनुष्य जाती हमेशा से उत्सुक रही हैं। विभिन्न मतों को मानने वालो का विभिन्न मत पृथ्वी के भौगोलिक स्थिति के बारे में रहा हैं। 


जहाँ इस्लाम में पृथ्वी को चपटा बताया गया हैं जिसे बाद में वैज्ञानिको द्वारा सिरे से ख़ारिज किया जा चूका हैं। वही विश्व की सबसे पुरानी सभ्यता हिन्दू सभ्यता में पृथ्वी की भौगोलिक स्थिति को बताने के लिए एक खास शब्द भूगोल हैं। जैसा की भूगोल शब्द से ही पता चलता हैं की भूमि अर्थात पृथ्वी गोल हैं। मॉडर्न विज्ञान के उत्पत्ति के हजारो साल पहले से भारतीय यह जानते थे की हमारी पृथ्वी गोल हैं। जिसे बाद में वैज्ञानिको द्वारा पुष्टि किया गया। 


Continents Meaning In Hindi


पृथ्वी पर लगभग 83 लाख जिव अपना जीवन यापन कर रहे हैं। हमारे सौर्यमण्डल में पृथ्वी सूर्य से लगभग 15 करोड़ किलोमीटर दूर स्थित हैं। सूर्य और पृथ्वी के बिच सिर्फ दो ग्रह ही स्थित हैं। सूर्य का प्रकाश पृथ्वी तक पहुँचने में लगभग 8 मिनट 20 सेकण्ड लगता हैं। पृथ्वी की त्रिज्या 6'371 किलोमीटर हैं। पृथ्वी पर एक हिस्सा पर भूमि तो तीन हिस्सा पर जल मौजूद हैं। पृथ्वी का क्षेत्रफल लगभग 5 करोड़ वर्ग किलोमीटर हैं। पृथ्वी का लगभग 70 % हिस्सा जल हैं जिसमे से सिर्फ 2 .5 % हिस्सा पानी पिने योग्य हैं। 

इन्हे भी पढ़े 

पृथ्वी के कुल क्षेत्रफल का 2% प्रतिशत हिस्सा और भूमि क्षेत्रफल के 6 % हिस्सा पर जंगल मौजूद हैं। पूरी पृथ्वी पर लगभग 83 लाख जिव अपना जीवन यापन कर रहे हैं। जिसमे से मनुष्य सबसे बुद्धिमान प्राणी हैं। अपनी सुविधा अनुसार वैज्ञानिको ने पृथ्वी के कुल भूमि क्षेत्र को कुल 7 महाद्वीप और जल क्षेत्र को कुल 7 महासागर के रूप में बाटा हैं। इन सात महाद्विविपो में लगभग 220 से ज्यादा देश हैं। इन सात महाद्वीप के नाम निम्न हैं 

1- एशिया :- Continents Meaning In Hindi

एशिया विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप है जिसका क्षेत्रफल 44,579,000 वर्ग किलोमीटर हैं। एशिया महाद्वीप कुल 48 देश है जिसमे  भारात, चीन, जापान आदि प्रमुख देश आते हैं। इसकी जनसँख्या लगभग 4,436,224,000 हैं। दुनिया के १० सबसे उच्चे पर्वत चोटी एशिया में ही हैं। विश्व की 60 % आबादी इस महाद्वीप में ही रहती हैं। हिंदी में एशिया के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए विकिपीडिया पढ़े। ...
Continents Meaning In Hindi asia map
Continents Meaning In Hindi asia map


२- अफ्रीका :- 


अफ्रीका विश्व का दूसरा सबसे बड़ा महाद्वीप हैं जिसका क्षेत्रफल 30,221,532 वर्ग किलोमीटर हैं। इसमें कुल 54 देश हैं जिनकी जनसँख्या 1,216,130,000 बराबर हैं। दुनिया की सबसे लम्बी नदी निल नदी और बड़ा रेगिस्तान सहारा इसी महाद्वीप में हैं। पुरे विश्व के चॉक्लेट उत्पादन का 66 % हिस्सा अफ्रीका से आता हैं।  
Continents Meaning In Hindi Africa Map
Continents Meaning In Hindi Africa Map




 - ऑस्ट्रेलिया :- Continents Meaning In Hindi

ऑस्ट्रेलिया विश्व का सबसे छोटा महाद्वीप हैं जिसका क्षेत्रफल 8,525,989 वर्ग किलोमीटर हैं। इसमें सिर्फ 3 देश हैं तथा 39,901,000 जनसँख्या हैं। यह महाद्वीप चारो तरफ से समुद्र से घिरा हैं। ऑस्ट्रेलिया के दो हिस्सा पर रेगिस्तान हैं। पूरी दुनिया में लकड़ी का सबसे बड़ा सप्लायर यही हैं। 


Continents Meaning In Hindi Australia Map
Continents Meaning In Hindi Australia Map



4 -  यूरोप :- यूरोप दुनिया का 6 ठा सबसे बड़ा महाद्वीप हैं जिसके 50 देशो की कुल जनसँख्या 738,849,000 हैं। यह तीन हिस्सों से पानी से घिरा हुआ हैं। दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी यूरोप में ही हैं। पूरी दुनिया का सबसे बड़ा रेल ट्रैक ट्रांस - साइबेरियन इसी महाद्वीप में स्थित हैं जो पश्चिम  में सेंट पेटरबर्ग और पूर्व में लविदोस्तक को जोड़ता हैं। ग्रेट ब्रिटेन पोलैंड आयरलैंड ज़र्मनी मुख्य देश हैं। 


Europe Map
Europe Map


5 - उत्तरी अमेरिका :- यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा महाद्वीप हैं जिसके 23 देशो की कुल जनसँख्या 579,024,000 हैं। दुनिया का सबसे बड़ा झील सुपीरियर इसी महाद्वीप में स्थित हैं। दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी नदी मिसिपी भी इसी महाद्वीप में स्थित हैं। पुरे में प्रति व्यक्ति आय उत्तरी अमेरिका के ही नागरिको का हैं। क्षेत्रफल  दृष्टि से प्रति व्यक्ति घनत्व सबसे ज्यादा इसी महाद्वीप हैं। 
उत्तर अमेरिका के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए विकिपीडिया पढ़े .......
North America Map
North America Map

6 - दक्षिणी अमेरिका :- 


दक्षिणी अमेरिका दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश हैं जिसके 12 देशो में कुल 422,535,000 जनसँख्या हैं। दक्षिणी अमेरिका का क्षेत्रफल 17,840,000 वर्ग किलोमीटर हैं। विश्व का सबसे उच्चा झरना एंजल फॉल इसी महाद्वीप में हैं। विश्व का सबसे बड़ा और सबसे लम्बा साप ग्रीन एनाकोंडा भी यही रहता हैं। 

विश्व की सबसे उचाई पर स्थित ज्वालामुखी माऊंट कोटोपैक्सी और माउंट चिम्बोर्ज़ों यही पर खोजा  हैं। ब्राज़ील जो दुनिया का सबसे बड़ा कॉफ़ी प्रोडूस करने वाला देश है वो दक्षिणी अमेरिका में ही स्थित हैं। इस महाद्वीप में पुर्तगाली और स्पेनिश भाषा सबसे ज्यादा बोली जाती हैं। सबसे बड़ा नमक का  यही स्थित हैं। 
दक्षिण अमेरिका के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए विकिपीडिया पढ़े। ......
South America Map
South America Map



7 - अंटार्कटिका :- Continents Meaning In Hindi

अंटार्कटिका दुनिया का चौथा सबसे बड़ा महाद्वीप हैं। पृथ्वी के दक्षिणी छोर पर स्थित यह महाद्वीप जीवन के हिसाब से सबसे कठिन परिस्थितियों वाला भूखंड है यहाँ कोई देश नहीं तथा यहाँ की जनसँख्या लगभग 1000 लोगो की हैं।  यह महाद्वीप बर्फ का ही द्वीप हैं। यहाँ पुरे पृथ्वी का 75% हिस्सा बर्फ तथा पूरी दुनिया का 70% पिने योग्य पानी भी यही पाया जाता हैं।  

इन्हे भी पढ़े

अंटार्कटिका ना सिर्फ सबसे ठंडी जगह हैं सबसे ज्यादा खली जगह भी यही हैं। इस महाद्वीप को सफ़ेद महाद्वीप और जमा हुआ महाद्वीप भी कहते हैं।  सबसे खूबसूरत बात यह हैं की इस महाद्वीप पर साल के आधे समय 24 घंटा दिन रहता हैं बाकी के आधे समय में 24 घंटा रात रहती हैं। यहाँ सिर्फ रीसर्च बेस हैं जहाँ पूरी दुनिया के वैज्ञानिक शोध करने के लिए आते हैं। पैंग्विन का यह महाद्वीप घर हैं। 

अंटार्कटिका के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए विकिपीडिया पढ़े। ......


Continents Meaning In Hindi Antartica Map
Continents Meaning In Hindi Antartica Map


आपकी प्रतिक्रिया हमारा मार्गदर्शन हैं।

तो मित्रो आपको यह जानकारी कैसी लगी अपने कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताये। हम हमेशा ऐसे ही महत्वपूर्ण और रोचक जानकारियाँ आप लोगो के लिए लेकर आते रहते हैं। आपकी प्रतिक्रिया हमारा मार्गदर्शन हैं। कृपया अपनी प्रतिक्रिया अवश्य दे हमारा मनोबल बढ़ेगा।

गुरूजी इन हिंदी वेबसाइट भी अपने सभी पाठक गणो को और उनके परिवार को आने वाले अंग्रेजी नव वर्ष की ढेर सारी बधाइयाँ देता हैं और ईश्वर से प्रार्थन करता हैं की नया साल में वो सब कुछ आपलोगो को मिले जिसकी तमन्ना या ख्वाईस आप रखते हैं। आपको लम्बी उम्र मिले और खुशहाल जीवन मिले। 
इसी के साथ पुनः Happy New Year In Advance 2020. 


जाते-जाते निचे कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया देना न भूले और ऐसे ही आदर्श कहानीप्रसिद्ध जीवनी, अनकहे इतिहासमहाभारत की कहानी, प्रसिद्द मंदिरटॉप न्यूज़, ज्ञान की बाते प्रेरक वचन पढ़ने के लिए इस ब्लॉग को फॉलो जरूर करे।
  

Post a Comment

0 Comments