Difference Between Email And Gmail In Hindi: ईमेल और जीमेल में क्या अंतर हैं ? डाकिया जीमेल हैं तो पत्र या चिट्ठी ईमेल हैं, जो इंटरनेट के माध्यम से संचालित होती हैं. इंटरनेट एक ऐसा जाल हैं जिसने दूरियों को और समय को कम करने का सफलता पूर्वक कार्य किया हैं।

आम आदमी के आम समस्या से लेकर बड़े-बड़े उद्योग और देश की सरकारें भी अब बहुत हद तक इंटरनेट पर निर्भर हो चुकी हैं। इंटरनेट के बंद होने से पल भर में अरबो खरबो रुपया का नुक्सान साथ ही सर्विस का नुक्सान पल भर में हो जाता हैं।

Difference Between Email And Gmail In Hindi : ईमेल और जीमेल में क्या अंतर हैं ?
Difference Between Email And Gmail In Hindi : ईमेल और जीमेल में क्या अंतर हैं ?

Difference Between Email And Gmail In Hindi

जिसप्रकार मनुष्य को प्राथमिक शिक्षा जरुरी हैं. उसी प्रकार आजके समय और विकास से कदम-से-कदम मिलाने के लिए इंटरनेट जैसे प्राथमिक ज्ञान का होना अति आवश्यक हो गया हैं. बिना इंटरनेट एक कदम भी आज के डिजिटल युग में नहीं चला जा सकता हैं.

इंटरनेट के माध्यम से हम सुचना का आदान-प्रदान पल भर में कर लेते हैं जिसमे हमारी सहायता ईमेल करता हैं. इंटरनेट एक बहुत ही व्यापक विषय हैं जिसमे Email का उपयोग एक Digital Identification या Electronic Mailing Identification बनाने तथा सन्देश भेजने और प्राप्त करने के लिए किया जाता हैं. Mail का अर्थ सन्देश होता हैं और Email का अर्थ इंटरनेट द्वारा या Electronic माध्यम द्वारा सन्देश भेजना या प्राप्त करना हैं।

इंटरनेट एक नेटवर्क सुविधा हैं; जिसे अलग-अलग कम्पनियाँ Provide कराती हैं. जिन्हे हम Internet Service Provider(इंटरनटेन सुविधा प्रदानकर्ता) कहते हैं.

Email In Hindi 

जिस प्रकार डाकिया हमारे पत्र को एक खास Address पर Offline पहुँचता हैं. वैसे ही Email In Hindi  एक Online सन्देश भेजने का Electronic जरिया हैं. Email एक इंटरनेट का पता होता हैं. जिसे Email Id भी कहते हैं.

यह एक तरीके का डिजिटल Identification या डिजिटल पहचानपत्र हैं जो हमारा डिजिटल एड्रेस का भी कार्य करती हैं. ईमेल की सुविधा अलग-अलग कम्पनियों द्वारा Provide कराया जाता हैं. जिन्हे हम Email Service Provider(ईमेल सुविधा प्रदानकर्ता) कहते हैं.

प्रसिद्ध कंपनी Google द्वारा संचालित Gmail एक Email Service Provider हैं जो अपने User(उपयोगकर्ता) को Email Id (Electronic Mailing Identification) बनाने और ईमेल या सन्देश को दूसरी ईमेल Id ऊपर भेजने तथा प्राप्त करने की सुविधा देते हैं।


ईमेल और जीमेल में क्या अंतर हैं ?

Gmail एक सुविधा देने वाला कंपनी हैं, तो कैसी सुविधा? कौन सी सुविधा देता हैं ? इन सवालों का यही जवाब हैं की जीमेल जो सुविधा अपने ग्राहकों को प्रदान करता हैं वह सुविधा ईमेल कहलाती हैं.

इस बात को और सरल भाषा में समझने का प्रयास करते हैं. जैसे भारतीय डाक सेवा जीमेल हो गया और जो चिट्ठी या पत्र वह डाकिया आपके घर लाया वह पत्र ईमेल हो गया। डाकिया जीमेल हैं तो पत्र ईमेल हैं।

गूगल इंटरनेट की दुनिया का सबसे बड़ा खिलाड़ी हैं जो लगभग इंटरनेट से जुडी सभी सुविधा उत्पन्न करता हैं. इन सभी सुविधाओं में से अधिकतर सुविधा बिलकुल ही निःशुल्क हैं. ठीक उसी तरह जीमेल का उपयोग भी बिलकुल ही मुफ्त हैं.

इन्हे भी पढ़े Difference Between Email And Gmail In Hindi के लिए - CatchHow हिंदी यूजर

Gmail In Hindi पर अकाउंट कैसे बनाये ?

जीमेल पर आप अपना अकाउंट फ्री में बना सकते हैं इसके लिए आपको बस इंटरनेट प्रदानकर्ता को ही पैसे देना पड़ता हैं। आपके मोबाइल या कंप्यूटर में सिर्फ इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए और फिर आप gmail.com पर जाकर Signup का विकल्प चुन सकते हैं.

Difference Between Email And Gmail In Hindi
Difference Between Email And Gmail In Hindi

Signup Button को क्लिक करते ही आपके पास एक Online registration Form खुल जायेगा जिसमे आपको माँगी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी होती हैं और फिर उसके बाद सबमिट पर क्लिक करते ही आपका एक नया Email Id जीमेल पर बन जायेगा।

जरुरी नहीं की Email Id बनाने के लिए जीमेल ही एकमात्र कंपनी हैं. इसके अलावा YahooMail, MicrosoftMail, MSNMail  आदि अनेक Email Service Provider कंपनी है सभी पूरी तरह निःशुल्क हैं; लेकिन इन सभी में सबसे ज्यादा लोकप्रिय और Userfreindly Gmail हैं.


आपका कमेंट हमारा मार्गदशन हैं.

यदि आपको यह Difference Between Email And Gmail In Hindi पसंद आया तो इसे फेसबुक या ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर शेयर करने का कष्ट करें. शेयर बटन पोस्ट के अंत में हैं. हम आपके बहुत आभारी रहेंगे.Difference Between Email And Gmail In Hindi : ईमेल और जीमेल में क्या अंतर हैं ?

साथ ही यदि आपके पास ऐसे ही हिंदी भाषा में कोई निबंध हो तो आप उसे हमारे साथ शेयर कर सकते हैं उसे हम आपके नाम और फोटो के साथ इस वेबसाइट पर जरूर पब्लिश करेंगे.Difference Between Email And Gmail In Hindi : ईमेल और जीमेल में क्या अंतर हैं ?

Difference Between Email And Gmail In Hindi जाते-जाते निचे कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया देना न भूले और ऐसे ही आदर्श कहानी, प्रसिद्ध जीवनी, अनकहे इतिहासरामायण की कहानी, चाणक्य नितिकबीर के दोहे  महाभारत की कहानी, प्रसिद्द मंदिरटॉप न्यूज़, ज्ञान की बाते प्रेरक वचन पढ़ने के लिए इस ब्लॉग को फॉलो जरूर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post