Hindi Diwas 2020 | 14 September हिंदी दिवस पर हिंदी से जुड़े 20 रोचक तथ्य

Hindi Diwas 2020- Essay In Hindi- प्रति वर्ष 14 September को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता हैं. होली, दिवाली या नवरात्र की तरह ही प्रतिवर्ष भारत में हिंदी दिवस एक त्यौहार की तरह पुरे हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता हैं. समय-समय पर भाषा, इतिहास या परम्परा को जीवित रखने के लिए कोई विशेष दिन उस के सरक्षण और संवर्धन पर चर्चा के लिए होता हैं. Hindi Diwas 2020


यदि अतीत के पन्नो में झांककर देखे तो 14 September 1949 को भारत की संविधान सभा द्वारा सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया की हिंदी ही राजभाषा होगी। इसी महत्वपूर्ण निर्णय को क्रियाशील बनाने के लिए साथ ही हिंदी भाषा के संरक्षण और विकास के लिए राष्ट्रीय भाषा प्रचार समिति, वर्धा के प्रस्ताव और अनुरोध पर भारत सरकार ने वर्ष 1953 से हिंदी भाषा के विकास हेतु एक महत्वपूर्ण कदम उठाया और 14 September को हिंदी दिवस के रूप में घोषित किया और तबसे प्रत्येक वर्ष 14 September को हिंदी दिवस के रूप में पुरे भारत में मनाने का प्रचलन का शुभारम्भ हुआ.



Hindi Diwas 2020

किसी भी भाषा का महत्व इसी बात से लगाया जा सकता हैं की अगर कोई देश अपने भाषा को छोड़ देगा तो उसका भौगोलिक अस्तित्व तो रहेगा लेकिन उसका सांस्कृतिक अस्तित्वा ख़त्म हो जायेगा। दुनिया में कई ऐसे देश है जिन्होंने अपनी भाषा को भुला उन्हें याद ही नहीं रहा की उनकी कौन सी भाषा थी आज वो दूसरे की भाषा इंग्लिश बोलते है।

भाषा के साथ साथ इन देशो ने अपनी सांस्कृतिक अस्तित्व को भी खो दिया। भाषा हमें हमारे संस्कृति से जोड़ती हैं, भाषा हमें हमारी पहचान दिलाती हैं। हिंदी शब्द की उत्पत्ति फ़ारसी शब्द हिन्द से हुआ है हिन्द का अर्थ होता हैं सिंधु नदी के किनारे रहने वाले लोग अतः हिंदी का अर्थ सिंधु नदी के किनारे रहने वाले लोगो की भाषा ही लगाना उचित रहेगा। Hindi Diwas 2020

निसंदेह संस्कृत की बहन कही जाने वाली हिंदी की जितनी बड़ाई की जाए कम हैं। भाषा के मामले में ईश्वर ने भारत को बहुत समृद्धि बनाया हैं भारत में लगभग 122 भाषाएँ और 19500 से ज्यादा बोलिया बोली जाती हैं। आज़ादी  के समय सविधान सभा में राज भाषा के निर्णय के समय सदस्यों के अलग अलग मत थे फिर एक लम्बे सोचविचार के बाद हिंदी भाषा को सर्वसम्मति से राज्य भाषा का दर्जा मिला।  

14 September हिंदी दिवस

सबसे पहले बिहार ने 1881 में उर्दू को हटा कर हिंदी को अपना राज्य भाषा बनाया था। हिंदी भाषा ने अपने ही जन्मस्थान हिन्दुस्थान में अपने जीवन काल में कई उतराव चढ़ाव देखे हैं। कई उतराव चढ़ाव के बावजूद हिंदी भाषा अपने मजबूत जड़ो के कारन आज भी ना सिर्फ अपना अस्तित्व बचने में सफल हुई हैं बल्कि पुरे विश्व में सबसे तेजी से फल फूल रहे भाषाओँ  में एक सम्मान जनक स्थान प्राप्त करने में भी सफलता पाई हैं। 

हिंदी साहित्य को पुरे विश्व का सबसे उत्कृष्ट साहित्य कहे तो ऐसा कहना कोई अतिशोयक्ति नहीं होगी। साहित्य कला में हिंदी के योगदान के अलावा भी वैज्ञानिक दृष्टि से हिंदी भाषा का बहुत महत्व हैं।  

वैज्ञानिक शोधो के अनुसार यदि हिंदी का पठन पठान लगातार किया जाए तो इससे मनुष्य में जबरजस्त बौद्धिक और तार्किक क्षमता का विकास होता हैं। छोटे बच्चो को हिंदी पढ़ने से उनके बोलने की सम्पूर्ण क्षमता का विकास भी होता हैं। 

इंग्लिश भाषा से कोटि गुना समृद्ध और वैज्ञानिक भाषा को अपने ही देश में वेस्टर्न कान्वेंट स्कूलों द्वारा उपेक्षित किया जा रहा हैं।  इन स्कूल में  बच्चे ना तो क्ष त्र ज्ञ का सटीक उच्चारण कर पाते हैं और ना ही स, श या ष के अर्थो में कोई भेद जानते हैं। आज 14 सितम्बर को हिंदी दिवस के शुभ दिन पर हिंदी से जुड़े कुल २० रोचक तथ्य पर प्रकाश डाले।


हिंदी से जुड़े 20 रोचक तथ्य

  1. सभी भाषाओ की जननी कहे जाने वाली संस्कृत की बहन के कई शब्द से दूसरे भाषा के शब्द बने हैं जैसे इंग्लिश के जंगल,चिता, अवतार, ज्योमेट्री (ज्यामिति ), ट्रिगोनोमेट्री( त्रिकोणमिति ), ठग, लूटपाट आदि। 

       2. 14 सितम्बर 1949 को सविधान सभा द्वारा सर्व सम्मति से हिंदी को राज भाषा का दर्जा मिला इसीलिए 14             सितम्बर को हिंदी दिवस के रूप में मानते हैं। 


       3. वेब एड्रेस बनाने में उपयोग होने वाली सात भाषाओ में हिंदी भी हैं। अब आप वेब एड्रेस हिंदी में भी बना               सकते हैं। 


       4. विश्व में सबसे बड़ा शब्दकोष या शब्द भंडारण  संस्कृत के बाद  हिंदी भाषा के पास हैं। 


       5. आज दुनिया के लगभग 176 विश्वविद्यालों साथ ही अमेरिका के 45 विश्वविद्यालयों में हिंदी को मुख्य                     विषय के रूप में पढ़ाया जाता हैं। 


       6. नरेंद्र मोदी से पहले 1977 में अटल विहारी वाजपेई ने पहली बार सयुक्त राष्ट्र में हिंदी में भाषण दिया था।

       7. हिंदी में प्रकाशित होने वाली प्रेम सागर सबसे पहली पुस्तक थी जिसके लेखक लल्लू लाल थे।

       8. हिंदी में हरी एक ऐसा शब्द हैं जिसके अनेक अर्थ होता हैं जैसे  वायु, सिंह, घोडा, मेढक,यमराज, इन्द्र                 आदि।

       9. हिंदी में 11 स्वर और 33 कोटि देवता के प्रतिनिधि 33 व्यंजन होते हैं। Hindi Diwas 2020

      10. लिखने बोलने में बहुत समानता होने के कारण हिंदी भाषा सबसे आसान भाषा में भी एक गिनी जाती हैं।

      11. पुरे विश्व में मंदारिन, स्पेनिश और इंग्लिश के बाद हिंदी चौथी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा हैं। 

      12. नेपाल, मॉरीशस , फिजी, गुयाना, त्रिनिदाद  आदि देशो में हिंदी खूब बोली जाती हैं। Hindi Diwas 2020

      13. जहा अंग्रेजी में हेल्लो शब्द सबसे ज्यादा बोला जाता हैं वही हिंदी में सबसे ज्यादा नमस्ते शब्द का                       उच्चारण होता हैं। Hindi Diwas 2020
   
      14. कुछ शब्द ऐसे हैं जो हिंदी भाषी लोगो द्वारा बहुत बोले जाते जाते हैं और उन शब्दों को सामान्यतः हिंदी                का ही समझा जाता हैं परन्तु वास्तव में वो शब्द हिंदी नहीं बल्कि दूसरी भाषा से लिए गए हैं जैसे -

            गुलाब जामुन :- पर्शियन शब्द गुल और जामुन के सम्मिलित रूप से गुलाब जामुन का निर्माण हुआ हैं।                                        जामुन का अर्थ जल तो गुल का अर्थ फुला हुआ होता हैं।
            समोसा ;- इसका मूल नाम 'सम्बुसक' है जो पर्शियन भाषा से लिया गया हैं। कुछ देशो में यह सोम्सा                                     या सम्बुसा के नाम से भी प्रचलित हैं।
            जलेबी :-अरबी शब्द जलेबिया से जलेबी शब्द का निर्माण हुआ है जो हिंदी भाषियों में काफी प्रचलित हैं।


       15. दुनिया में सबसे ज्यादा फीचर फिल्म का निर्माण हिंदी भाषा में ही होता हैं। Hindi Diwas 2020

       16. वैसे भारत में लगभग 122 भाषाएँ बोली जाती हैं फिर भी हिंदी भाषा भारत के 77% लोग बोलते और                   समझते हैं इस तरह हिंदी भारत में पहला और पुरे विश्व में चौथा सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा हैं।

       17. इंटरनेट चलाने वालो में हर पाँच में से एक आदमी इंटरनेट हिंदी में चलना चाहता हैं क्युकी हिंदी भाषी                 लोग सबसे बड़े बाजार का भी हिस्सा हैं। Hindi Diwas 2020

       18. फ़्रांसिसी लेखक ग्रासिन द तैसी ने सबसे पहली बार हिंदी भाषा के इतिहास के बारे में अपनी रचनाओं                 को लिखा था। Hindi Diwas 2020

       19. भारत को छोड़ कर पुरे विश्व में 25 प्रकार अख़बार या मैगजीन  हिंदी भाषा में प्रकाशित होते हैं।

       20. पुरे विश्व में लगभग 170 से ज्यादा देशो में इंग्लिश का अस्तित्व हैं। Hindi Diwas 2020


Hindi Diwas 2020 : आपकी प्रतिक्रिया हमारा मार्गदशन हैं.

यदि आपको यह लेख पसंद आया तो इसे फेसबुक या ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर शेयर करने का कष्ट करें. शेयर बटन पोस्ट के अंत में हैं. हम आपके बहुत आभारी रहेंगे. साथ ही यदि आपके पास ऐसे ही हिंदी भाषा में कोई निबंध हो तो आप उसे हमारे साथ शेयर कर सकते हैं उसे हम आपके नाम और फोटो के साथ इस वेबसाइट पर जरूर पब्लिश करेंगे.गणतंत्र दिवस निबंध |Hindi Diwas 2020 | 14 September हिंदी दिवस Hindi Diwas 2020 | 14 September हिंदी दिवस

तो यह Hindi Diwas 2020 | 14 September हिंदी दिवस निबंध आपको कैसी लगी अपनी प्रतिक्रिया इस निबंध के अंत में कमेंट बॉक्स में अवश्य दे. आपकी प्रतिक्रिया हमारे लिए मार्गदर्शन सामान हैं. आपके प्रतिक्रिया से हमें प्रेरणा मिलेगी और हम ऐसे ही प्रेरक लेख और कहानियाँ हमेशा खोज-खोज के आपके लिए लाते रहेंगे.Hindi Diwas 2020 | 14 September हिंदी दिवस Hindi Diwas 2020 | 14 September हिंदी दिवस

Hindi Diwas 2020 | 14 September हिंदी दिवस जाते-जाते निचे कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया देना न भूले और ऐसे ही आदर्श कहानीप्रसिद्ध जीवनी, अनकहे इतिहासरामायण की कहानी  महाभारत की कहानी, प्रसिद्द मंदिरटॉप न्यूज़, ज्ञान की बाते प्रेरक वचन पढ़ने के लिए इस ब्लॉग को फॉलो जरूर करे.  Hindi Diwas 2020 | 14 September हिंदी दिवस Hindi Diwas 2020 | 14 September हिंदी दिवस

hindi facts  hindi mai    bbc hindi   hindi warnmala  hindi vyakran, Hindi Diwas 2020, 14 September हिंदी दिवस

Post a Comment

0 Comments